प्रिय स्टूडेंट्स आज मैं "वीर रस की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए" का जबरजस्त उत्तर बताने वाला हु जो आपको याद करने में बिल्कुल भी कठिनाई नहीं होगी. आप लोग तो जानते ही है की मैं हर परिभाषा और उदहारण को सबसे सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत करता हु.

आप लोगो का काफी डिमांड था की मैं Veer Ras Ka Udaharan Aur Paribhasha Easy Simple Example बताऊ जिससे आप बोर्ड में अच्छे अंक ला सके. मैं आज आप ही लोगो के कहने पर यह टॉपिक लिख रहा हु.

आप लोगो को जो मैं वीर रस का उदाहरण बताने वाला हु वह एक दम सरल है जिसे आपको रट्टा मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यदि आप अच्छे से इसे दो या तीन बार पढ़ लेंगे तो यह आपके दिमाग में बैठ जायेगा और कभी नहीं भूलेगा.

Veer Ras Ka Udaharan Aur Paribhasha
Veer Ras Ka Udaharan Aur Paribhasha

आपके बोर्ड एग्जाम के पेपर में यह कुछ इस प्रकार से पूछा जायेगा 'वीर रस की परिभाषा लिखते हुए एक उदाहरण लिखिए' जिसका आपको उत्तर देना होगा आपके उत्तर पुस्तिका में. यह दो अंक में हर साल पूछे जाते है.

यह मान के चलिए की यह बिलकुल फ्री का नम्बर है क्योंकि इसे आना तय है इसके बिना तो मानो पेपर ही नहीं छपता. आप पिछले वर्षो के पेपर को भी देख सकते है की यह कितनी बार पूछा गया है.

आप लोगो को Veer Ras Ka Udaharan जरुर लिखना चाहिए बहुत से बच्चे यह गलती कर देते है. वह सिर्फ परिभाषा ही लिख के चले आते है जिससे उनको पूरा अंक नहीं मिलता है.

मैंने पिछली लेख में हास्य रस की परिभाषा एवं उदहारण बताया है. यदि आपने नहीं पढ़ा है तो आप एक बार अवश्य पढ़े. वह भी बोर्ड में पूछ सकता है.

इसलिए मैं आपसे कहना चाहूँगा की आप लोग Veer Ras Ki Paribhasha Aur Uska Udaharan भी जरुर लिखियेगा जिससे आपको पूरा अंक मिले और आप बोर्ड में अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण हो.

दोस्तों हम वीर रस की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए के साथ - साथ वीर रस का स्थायी भाव क्या है यह भी जाएँगे और मैं आपको वीर रस का उदाहरण झांसी के रानी वाला बताने वाला हु.

सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न 'वीर रस की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए' - Veer Ras Ka Udaharan Aur Paribhasha Easy Simple Definition Example


दोस्तों चलिए अब हम वीर रस की परिभाषा और उदहारण को जान लेते है जो आपके लिए बेहद जरुरी है. यदि आप इसे और अच्छे से विडियो के माध्यम से समझना चाहते है तो आप हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है.

मैं वहा पर बोर्ड एग्जाम की जबरजस्त तैयारी कराता हु. यदि आप भी इस वर्ष बोर्ड की तैयारी में लगे है तो आप हमारे NCERT eNotes चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है. मैं वहा पर सभी तरह के अति से अति महत्वपूर्ण प्रश्नों को हल करवाता हु.

आपको मेरे चैनल पर Veer Ras Ki Paribhasha Udaharan Sahit Likhiye Hindi Mein मिल जायेगा. जिससे आप और बेहत्तर तरीके से समझ सकते.

एक बात और मैं बताना चाहूँगा आपको यदि आप करुण रस की परिभाषा एवं उदाहरण पढना चाहते है तो आप उसे भी पढ़ लीजिये मैंने बहुत पहले ही उसे बता दिया है.

खैर छोडिये यह सब बाते बहुत हुई बकवास अब हम अपने Veer Ras Ki Paribhasha Udaharan Sahit लिखिए को जान लेते है.

वीर रस की परिभाषा (Veer Ras Ki Easy Definition): वीर रस का स्थायी भाव 'उत्साह' होता है. वीर रस के अंतर्गत जब युद्ध अथवा कठिन कार्य को करने के लिए मन में जो उत्साह की भावना विकसित होती है उसे ही वीर रस कहते है. इसमें शत्रु पर विजय प्राप्त करने अथवा यश प्राप्त करना आदि प्रकट होता है.

वीर रस का उदाहरण (Veer Ras Ka Easy Udaharan Example): प्रिय छात्रो Veer Ras Ka Udaharan निचे स्पष्ट भाषा में दिया गया है जिसे आप लोग अपने उत्तर पुस्तिका में लिखेंगे.
 
बुंदेले हर बोलो के मुख हमने सुनी कहाँनी थी |
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी ||

स्थायी भाव: उत्साह

आलम्बन (विभाव): अत्याचारी शत्रु 

अनुभाव: गर्व होना, रोमांच, प्रहार करना आदि.

संचारी भाव: स्मृति, हर्ष, उत्सुकता आदि.


दोस्तों आप लोग जो उपर पढ़े है वह वीर रस का उदाहरण झांसी की रानी के उपर है. यह Veer Ras Ka Udaharan Easy Simple Example है जो आसानी से किसी को भी याद हो जायेगा. 

आप लोग इस उदाहरण में समझ सकते है की इसमें उत्साह वाली बात है जैसा की वीर रस के परिभाषा में बताया गया है. अब आप लोगो को तो अच्छे से याद हो गया होगा वीर रस किसे कहते हैं. 

आप अपने सभी मित्रो के पास Veer Ras Ki Definition In Hindi में जो मैंने बताया है इसे शेयर जरुर कीजियेगा. ताकि वह भी Veer Ras Ki Paribhasha  और Udaharan को समझ सके.

मैंने इस ब्लॉग पर इसी तरह के सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह आपके लिए लिख रखा है जिसे आपको एक बार अवश्य पढना चाहिए. यदि आप बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाना चाहते है तो यह आपके लिए फायेदेमंद रहेगा.

आशा है मित्रो आप लोगो को "वीर रस की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए" का जवाब मिल गया होगा. मैं आपसे अगले लेख में मिलता हु एक नए प्रश्न के साथ जो आपको इससे भी और अच्छे अंक दिलाने में मदद करेगा.

आप लोग अपने सभी ग्रुप में 'Veer Ras Ka Udaharan Aur Paribhasha Easy Simple Example' को दबा के शेयर कर दीजिये ताकि और भी स्टूडेंट्स हमसे जुड़े और हम और अधिक मेहनत करे आपके लिए.

निचे कमेंट के माध्यम से भी हमें बता सकते है की मैं अगला लेख किस टॉपिक पर लिखू. मैं अवश्य आपके प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करूँगा.