मेरे प्यारे छात्रो आज हम "शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण" को जानेंगे. मैं आज आप सभी को शांत रस की उदाहरण छोटा सा बताने वाला हु जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते है और बोर्ड में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो सकते है.

मैं आज जो आपको Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Simple भाषा में बताऊंगा उसे आप एकदम कंठस्थ कर लीजियेगा. क्योंकि यह हर वर्ष 2 अंक में आपके सामान्य हिंदी के पेपर में आता है.

आप चाहे तो किसी भी वर्ष का बोर्ड पेपर उठा कर देख सकते है आपको शांत रस का परिभाषा उदाहरण सहित लिखने को जरुर बोलेगा. यदि आपने अभी तक कुछ भी नहीं तैयार किया है तो बोर्ड में अच्छे अंको से पास होने के लिए आप यहाँ से तैयारी शुरू कर सकते है.

Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Simple
Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy 


दोस्तों मैं आपको एक बात और बताना चाहूँगा की यदि आपने अभी तक यदि कुछ नहीं पढ़ा है तो आप पहले उन प्रश्नों की तैयार कीजिये जो बोर्ड में पक्का आने वाला हो.

जैसा की आप हमारे इस वेबसाइट से पढ़ सकते है, मैं यहाँ पर केवल उन्ही प्रश्नों के बारे में बताता हु जो बोर्ड में पक्का आने वाला हो. इसीप्रकार से Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit लिखने को बोर्ड में जरुर आएगा.

मैंने इसके पहले भी कुछ रसो की परिभाषा को बता चूका हु जिसे आप निचे के लिंक पर क्लीक करके पढ़ सकते है और अपने तैयारी को और बेहत्तर बना सकते है.

दोस्तों आज जो मैं आपको एग्जामपल बताने वाला हु वह शांत रस का उदाहरण छोटा सा है जिसे आप देखते ही याद कर लेंगे. 

मैं सभी परिभाषा और उदाहरण को सबसे आसानी से सरल शब्दों में देता हु आप लोगो को. वैसे तो आप शांत रस विकिपीडिया पर भी पढ़ सकते हो, लेकिन वहा पर ओ शायद समझ में नहीं आएगा. इसलिए मैंने यहाँ पर एक क्लास नोट्स की तरह समझाया है.

आप लोगो का  बहुत रिक्वेस्ट था की मैं आप लोगो को Shant Ras Ka Udaharan Easy Sa बताये तो मैं आपसे बोलना चाहूँगा की मैं हमेसा आसान शब्दों में ही बताता हु ताकि आप लोगो को कही से भी कोई दिक्कत न हो.

आप लोग बिलकुल निश्चिन्त हो कर Shant Ras Ka Udaharan Aasan पढ़िए क्योंकि इससे आसान उदाहरण नहीं मिलेगा आपको.

सबसे सरल भाषा में 'शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण' - Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Difination


दोस्तों चलिए अब हम जान लेते है की शांत रस की परिभाषा क्या है और शांत रस का उदाहरण सबसे सरल अर्थात आसान भाषा में. यदि आप Shant Ras Ki Paribhasha Udaharan Spashtikaran सहित जानना चाहते है तो आप बिलकुल भी न घबराये मैं आपको वही बताने वाला हु.

आप में से बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स है जिन्होंने शांत रस का स्थाई भाव क्या होता है मुझसे पूछ रहे थे. आपके सारे सवालो का जवाब मिल जायेगा. आप शांत रस का स्थायी भाव क्या है? यह निचे पढ़ सकते है.

तो चलिए अब हम लोग Shant Ras Ki Paribhasha Evam Udaharan को जान लेते है. यदि आपको यह विडियो में समझना है तो आप इसके लिए हमारे चैनल पर जा सकते है. मैंने अपने  चैनल पर भी इसका विडियो अपलोड किया है.

शांत रस की परिभाषा (Shant Ras Ki Easy Definition): शांत रस का स्थायी भाव "निर्वेद (उदासीनता)" होता है. शांत रस में तत्व ज्ञान की प्राप्ति अथवा संसार से वैराग्य होने पर, परमात्मा के वास्तविक रूप का ज्ञान होने पर मन को जो शांति मिलती है, वहा शांत रस की उत्पत्ति होती है. जहा न तो दुःख होता है और न ही द्वेष होता है. मन संसारिक कार्यो से मुक्त हो जाता है, और मनुष्य वैराग्य प्राप्त कर लेता है, इसे ही शांत रस कहा जाता है.

शांत रस का उदाहरण (Shant Ras Ka Easy Udaharan Example): प्रिय छात्रों आपने उपर शांत रस की परिभाषा पढ ली है अब आप निचे शांत रस की उदाहरण पढ़ सकते है -
जब  मैं था तब हरी नाहीं, अब हरी है मैं नाहीं |
सब अँधियारा मिट  गया, जब दीपक देख्या माहीं ||

स्थायी भाव: निर्वेद अर्थात उदासीनता 

आलम्बन (विभाव): चिंतन एवं संसार की मोह माया से मुक्ति 

अनुभाव: शांति 

संचारी भाव: मति, शांति, स्मृति, हर्ष आदि

आशा है मित्रो आप लोगो को Shant Ras Ke Aasan Udaharan और Shant Ras Ki Paribhasha काफी पसंद आई है. यदि आप इसी तरह के और भी महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर देख सकते है.

यह तो अभी कुछ भी नहीं है मैं जल्द ही सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का पीडीऍफ़ लाने वाला हु इसलिए आप इस वेबसाइट पर रोज आते रहिएगा. यदि आप लोगो को Shant Ras Ka Udaharan और चाहिए तो निचे कमेंट कीजिये. मैं इस पोस्ट में और उदहारण को डाल दूंगा.

आप अपने सभी ग्रुप में 'Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Simple' को शेयर कर दीजिये ताकि और लोग भी इसे पढ़ सके और हमारे साथ जुड़ सके जिससे मैं आपकी तैयारी को और तेज कर सकू.

अब मुझे पूरा उम्मीद है की आप लोगो को "शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण" काफी अच्छे से समझ में आया होगा. यदि आप इसे और बेहत्तर तरीके से समझना चाहते है तो आप हमारे चैनल पर जाकर इसका विडियो लेक्चर देख सकते है.