मेरे प्यारे मित्रो आज हम फिर से हाजिर है "अनुप्रास अलंकार की परिभाषा और उदाहरण सहित लिखिए" का जवाब लेकर आया हु. यदि आप अनुप्रास अलंकार किसे कहते है? यह जानना चाहते है तो इसे अंत तक पढ़िए. मैं आपको अनुप्रास अलंकार के परिभाषा और उदाहरण बताऊंगा और वह भी सबसे सरल शब्दों में.

यदि आप Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan Sahit Likhiye Hindi Mein चाहते है तो आप निचे स्क्रॉलिंग कीजिये. आपको निचे मिल जाएगी. मैं आपको परिभाषा और एक्साम्पल बताने से पहले कुछ जरुरी बाते बताना चाहूँगा.

यदि आपको Anupras Alankar Ki Paribhasha Udaharan Sahit से सम्बन्धित यह जानकारी पढनी है तो इसे यही से पढना शुरू कर दीजिये. यदि आप सीधे अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित बताइये चाहते है तो आप कुछ पैराग्राफ को स्किप करके पढना शुरू कर सकते है.

Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan
Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan

आप लोगो को मैं यह बताना चाहूँगा की आपके बोर्ड एग्जाम में यह 2 अंक में पूछे जाते है. यही नहीं यह बोर्ड एग्जाम के आलावा और भी बहुत से प्रतियोगी परीक्षा में यह पूछा जाता है.

आज मैं आपको सिर्फ Anupras Alankar Ke Udaharan Sahit Paribhasha बताने वाला हु. मैंने बहुत सारे अलंकारों का परिभाषा और उदाहरण बता दिया है. आप इस ब्लॉग के कैटेगरी सेक्शन में से जाकर उसे भी पढ़ सकते है.

यदि आप लोग अनुप्रास अलंकार के उपर विडियो लेक्चर देखना चाहते है तो आप लोग हमारे YouTube चैनल पर जाकर देख सकते है. मैंने वहा पर बहुत सारे महत्त्वपूर्ण प्रश्नों को हल कराया है.

आप सभी लोगो का बहुत रिक्वेस्ट था की मैं Anupras Alankar Kise Kahate Hain Udaharan Sahit Bataiye पर एक लेख लिखू और उसमे आपके सभी प्रश्नों का जवाब दू. आप लोगो को तो पता ही है की मै आपके हर सवालो का जवाब देता हु.

जो विद्यार्थी कक्षा 12th में है वह लोग भी इसे जरुर तैयार करे क्यंकि सामान्य हिंदी कक्षा 12 के प्रश्न - पत्र खंड ख में यह प्रश्न जरुर आता है.

इसलिए वह लोग Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan को जरुर तैयार करे. यह आपके बोर्ड में अच्छे अंक दिलाने में काफी योगदान देगा. यदि आप इसे अभी तैयार कर लेते है तो आपको यह आगे भी अन्य जगहों पर मदद करेगी.

सबसे सरल भाषा में 'अनुप्रास अलंकार की परिभाषा और उदाहरण सहित लिखिए' - Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan Sahit Likhiye Hindi Mein Class 12th

दोस्तों अब तक हमने बहुत बाते बात कर लि चलिए अब हम काम की बात करते है. अब हम जान लेते है की Anupras Alankar Ki Paribhasha Udaharan Sahit Spasht Kijiye को कैसे लिखना है.

अनुप्रास अलंकार का परिभाषा (Difination of Anupras Alankar): अनुप्रास का अर्थ क्या है? अनुप्रास शब्द दो चीजो से मिलकर बनी है - अनु + प्रास इसमें अनु का अर्थ है बार - बार और प्रास का अर्थ है वर्ण. नाम से ही स्पस्ट है की ऐसा वर्ण जिनकी बार - बार आवृति हो. अर्थात् 

एक ही वर्ण की बार - बार आवृत्ति होने पर अनुप्रास अलंकार की उत्पत्ति होती है.

दोस्तों आप लोग उपर Anupras Alankar Ki Saral Paribhasha सिर्फ एक लाइन में देख पढ़ सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको यह रटने की जरुरत नहीं पड़ेगी. 

चलिए अब हम लोग anupras alankar ke udaharan dijiye को जान लेते है. आपने Anupras Alankar Ki Paribhasha Kya Hai यह तो जान ही लिया है अब हम लोग इसे एक उदाहरण के माध्यम से और अच्छे से समझने की प्रयास करते है.

अनुप्रास अलंकार का उदाहरण (Example of Anupras Alankar): अनुप्रास अलंकार का आप लोग उदाहरण निचे देख सकते है.

कानन कठिन भयंकर भारी |

घोर घाम हिम वारि - बयारी ||

अनुप्रास अलंकार के उदाहरण का स्पष्टीकरण: इस उदाहरण में 'क', 'भ', 'र', 'घ', 'म' अक्षर एक से अधिक बार आये है. इस लिए यहाँ अनुप्रास अलंकार है.

दोस्तों अब तो आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की अनुप्रास अलंकार किसे कहते है और अनुप्रास अलंकार के उदाहरण को. मुझ उम्मीद है की आपको Anupras Alankar Ki Paribhasha Udaharan Sahit Likhiye Hindi Mein जवाब मिल गया है. 

यदि आप और भी किसी टॉपिक पर लेख चाहते है तो निचे कमेंट के माध्यम सी आप हम तक अपनी बातो की पंहुचा सकते है. मैं पूरी कोशिश करूँगा की अगला पोस्ट मैं आपके सवालो का जवाब देने में लिखू.

अब आप लोगो को Anupras Alankar Ki Paribhasha Avn Udaharan खोजने की जरुरत नहीं है. आपको जो मैंने अनुप्रास अलंकार का परिभाषा और उदाहरण बताया है उसे अपने नोट्स में लिख ले.

मैं पूरा उम्मीद करूँगा की अब आपके प्रश्न - पत्र में यदि अनुप्रास अलंकार परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए बोलेगा तो आप लोग इसे लिख के आयेंगे. मैं जल्द ही आप सभी को और भी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में बताऊंगा.

जिसे आगर आप तैयार कर लेते है तो आपके बोर्ड में लगभग 75 अंक के प्रश्न लड़ने की सम्भावना है. यदि आप लोग चाहते है की मैं इसके बारे में जल्द से जल्द बताऊ तो आप लोग निचे कमेंट के माध्यम से हमें बताये.

दोस्तों यदि आप लोग चाहते है की मैं अनुप्रास अलंकार के उदाहरण संस्कृत में बताऊ तो इसके लिए आप लोग निचे कमेंट कीजिये. मैं जल्द ही आपको संस्कृत में भी अनुप्रास अलंकार का उदाहरण बता दूंगा.

यही नहीं मैं आप सभी को अनुप्रास अलंकार के भेद और संस्कृत में अलंकार कितने प्रकार के होते हैं यह सब भी बताऊंगा. लेकिन इसके लिए आपको हमें कहना होगा. आशा करता हु की आपको अनुप्रास अलंकार के उदाहरण सहित परिभाषा लिखिए में कोई दिक्कत नहीं आई होगी. 

मैं आप लोगो को अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए का जवाब बहुत पहले ही दे देता लेकिन मैं उस समय  कुछ कारणों के वजह से नहीं दे पाया. इसलिए मैंने आज आप लोगो को यह बता दिया है.

मैंने अनुप्रास अलंकार के उदाहरण हिंदी में सिर्फ बताया है जल्द ही इसमें हम अनुप्रास अलंकार के उदाहरण संस्कृत में इसी लेख के अन्दर डाल दूंगा.

आप  लोग अपने सभी सोशल मीडिया पर "अनुप्रास अलंकार की परिभाषा और उदाहरण सहित लिखिए" लेख को जरुर साझा करे ताकि और भी स्टूडेंट्स इसकी लाभ उठा सके.

पुरे गूगल पर मात्र एक यही ब्लॉग है जो आपको एक दम सटीक और आसान भाषा में 'Anupras Alankar Ki Paribhasha Tatha Udaharan Sahit Likhiye Hindi Mein' बताया है. खैर छोडीये यह सब बाते मेरा तो काम ही है आप लोगो को सबसे सरल शब्दों में समझाना.

बस आप लोग जी जान लगाकर पढ़िए और अपने माता - पिता का नाम रौशन कीजिये. मेरी यही दुआ है की आप लोग बोर्ड में अच्छे अंक लाये.