UP Board NCERT Class 12th Chemistry Syllabus

1/5 - (1 vote)
UP Board NCERT Class 12th Chemistry Syllabus  हेल्लो दोस्तों अगर आप इस साल बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आज आप एक दम सही जगह पर आये है.
आज मैं आपको UP Board Syllabus of Class 12th Chemistry in Hindi PDF देने वाला हु और साथ ही साथ मैं आपको कुछ टिप्स भी बताने वाला हु.
अगर आप इस साल रसायन विज्ञानं में अच्छे अंक लाना चाहते है तो पहले आपको यह पता होना चहिये की आपको कितना पढना है और कहा से पढना है. अगर आपको यह सब पता होगा तो आप अपने क्लास के टॉपर को भी पीछे छोड़ देंगे. आज हम इसी के बारे में जानेंगे.
अगर आपको यह पता होगा की कौन से चैप्टर ज्यादा महत्वपूर्ण है तो आप अभी से उस पे ज्यादा ध्यान देकर बोर्ड एग्जाम में अच्छा नम्बर ला सकते है. हम इसके आलावा और भी जितने इस तरह के सवाल आपके मन में घूम रहे है, उन सबके जवाब हम देने वाले है.
फिर भी अगर कोई सवाल हमसे छुट जाती है तो आप हमें निचे कमेंट के माध्यम से बता सकते है. मैं जल्द ही आपको जवाब देने की कोशिश करूँगा.
तो चलिए अब हम जान लेते है रसायन विज्ञान कक्षा 12 UP Board 2024 का Syllabus क्या है? अगर आप इसका पीडीऍफ़ डाउनलोड करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है. अगर आप इसेक बारे में और अच्छे से जानना चाहते है तो आप हमारे YouTube चैनल NCERT eNotes पर विडियो लेक्चर देख सकते है.

विस्तार से जानिए UP Board NCERT Class 12th Chemistry Syllabus

दोस्तों आपको इसके बारे में निचे अच्छे से बताया गया है और आपको अंत में इसका PDF भी मिल जाएगा. कुछ लोगो को बहुत सारे कन्फ्यूजन रहती है, बोर्ड एग्जाम को लेकर, जैसा की निचे कुछ प्रश्न दिया गया है.  मैं नहीं चाहता हु की इसके बाद भी आपके मन में कुछ कन्फ्यूजन रहे.
  • कौन से चैप्टर कितने नम्बर का है ?
  • कितना पढना है ? और कहा से पढना है ?
  • बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करे ?
  • कौन से चैप्टर ज्यादे महत्वपूर्ण है ?
  • बोर्ड पेपर कैसा आएगा 2024 में ?
इन सारे सवालो का जवाब हम एक – एक करके जानेंगे, चलिए हम पहले जान लेते है की कौन से चैप्टर कितने अंक का है ? इसके बाद हम दुसरे सवाल का जवाब जानेंगे.
रसायन विज्ञान कक्षा 12वी में 16 चैप्टर है,  जिसमे से पहले भाग में 9 चैप्टर और दुसरे भाग में 7 चैप्टर है. आपके बोर्ड पेपर में पहले और दुसरे भाग से 35 – 35 अंक का प्रश्न बनते है. पेपर एक होगा और वह 70 अंक का होगा.
आपको  प्रैक्टिकल के भी 30 अंक दिए जायेंगे, जिसको मिलाकर आपका कुल 100 नम्बर का पेपर कम्पलीट हो जायेगा. प्रैक्टिकल के बारे में मैं आपको किसी दिन बता दूंगा की कैसे आपको इसमें 30 अंक पुरे मिलेंगे.
आपको 70 अंको का एक प्रश्न पत्र तथा 30 अंको की प्रयोगात्मक परीक्षा देनी होगी. अगर आप सिर्फ पास होना चाहते है तो आपको कम से कम 23 + 10 = 33 अंक लाने होंगे. चलिए अब हम Class 12 Chemistry NCERT Syllabus  जान लेते है.
                                     भाग – 1
क्र.स.चैप्टरअंक
1ठोस अवस्था3
2विलयन5
3विद्युत  रसायन5
4रासायनिक बलगतिकी5
5पृष्ठ रसायन4
6तत्वों के निष्कर्षण के सिद्धांत एवं प्रक्रम4
7P – ब्लॉक के तत्व7
8d – और f- ब्लॉक के तत्व3
9उपसहसंयोजन यौगिक4
                                     भाग – 2
 
क्र.स.चैप्टरअंक
1हैल्लोएल्केन और हैल्लोएरिन4
2एल्कोहाल, फिनाल और ईथर5
3एल्डिहाइड, कीटोन, कार्बोक्सिलिक अम्ल5
4एमीन4
5जैव अणु6
6बहुलक3
7दैनिक जीवन में रसायन3
चलिए अब हम अपने दुसरे सवाल का जवाब जान लेते है. हमें कितना पढना है ? और कहा से पढना है ? तो चलिए अब हम इसके बारे में भी जान लेते है.
 
तो इस विषय में मैं आपको बताना चाहूँगा की आपको इन 16 चैप्टर को पहले तैयार करने है. आपके बोर्ड एग्जाम में इन्ही 16 चैप्टर में से प्रश्न आने वाले है.
आप इस भ्रम में मत रहिये की बाहर से भी प्रश्न आते है. ऐसा कुछ भी नहीं होता है प्रश्न वही रहता है बस उसे थोडा घुमा दिया जाता है.
इसके आलावा आपको पिछले 5 सालो के Unsolved पेपर को तैयार करने है. आगे चलाकर मैं आपको अनसाल्व्ड पेपर भी हल करा कर दे दूंगा. इसके लिए आप NCERT eNotes चैनेल को सब्सक्राइब करके रखे.
अगर आप जानना चाहते है की आपको कहा से पढना है, तो आपको केवल NCERT पढना है क्योंकि पेपर यही से बनने वाले है, पिछले साल जितने भी प्रश्न आये थे वह पूरा के पूरा NCERT से आये थे.
इसके आलावा अगर आपके पास समय बचता है तो आप अन्य बुक से भी पढ़ सकते हो. लेकिन मेरा यही सुझाव रहेगा की आप पहले NCERT को पहले तैयार करे. वरना आप न इधर के रहोगे और न उधर के.
चलिए अब हम NCERT Syllabus for Class 12 Chemistry UP Board  का अगला सवाल के बारे में जान लेते है. उसके बाद हम 2024 की बोर्ड पेपर के बारे में जानेंगे.
हमारा अगला सवाल है बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करे ? बाद में मैं आपको इसके बारे में और अच्छे से बताऊंगा, लेकिन अभी मैं आपको इसके बारे में कुछ बहुत जानकरी दे देता हु. आप उसे नियमित रूप से फॉलो कीजियेगा.
  • एक लक्ष्य निर्धारित करे की आपको कितना परसेंट लाना है.
  • फिर उसके लिए एक प्लान बनाये.
  • रोज नियमित रूप से सभी विषयों को पढ़े.
  • आप रटने की जगह चीजो को समझने की कोशिश करे.
  • हफ्ते में एक दिन ऐसा रखे जिसमे आप रिविजन कर सके.
  • महत्वपूर्ण प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दे.
अगर इन सभी नियमो का पालन करते है तो आपको इस साल टॉपर बनने से कोई रोक नहीं सकता. मैं जल्द ही इस टॉपिक पर आपको विस्तार से जानकरी देने वाला हु. अभी मैं आपको सिर्फ UP Board NCERT Class 12th Chemistry Syllabus 2024 के अंतर्गत आने वाले सवालों का जवाब दे रहा हु.
चलिए अब हम जान लेते है की कौन से चैप्टर ज्यादे महत्वपूर्ण है ? वैसे तो सभी चैप्टर महत्वपूर्ण ही है, क्योंकि सभी चैप्टर में से प्रश्न आते है.
लेकिन अगर बात करे की आपको कौन से चैप्टर पहले तैयार करनी चाहिए तो आप पहले उन चैप्टर को पहले तैयार करे जिसमे थ्योरी ज्यादे है या फिर लम्बा चैप्टर है.
जैसा की ठोस अवस्था, पृष्ठ रसायन, P- ब्लॉक के तत्व, जैव अणु, दैनिक जीवन में रसायन आदि. यह सभी चैप्टर थोड़े लम्बे और थ्योरी वाले है. रसायन विज्ञान भाग – 2 में कुछ अंतिम चैप्टर को छोड़ कर बाकी चैप्टर में आपको ज्यादातर रासायनिक समीकरण ही मिलेंगे.
अब हमारी सबसे अंतिम और महत्वपूर्ण सवाल बोर्ड पेपर कैसा आएगा 2024 में ? इसके लिए मैंने कुछ चार्ट बनाये है जैसा की आप देख सकते है.
                       प्रश्न – पत्र की रुपरेखा
 
क्र.स.प्रश्नों के प्रकारप्रश्नों की संख्याअंकयोग
1बहुविकल्पीय प्रश्न616
2अतिलघु उत्तरीय प्रश्न8216
3लघु उत्तरीय प्रश्न (3 अंक का)4312
4लघु उत्तरीय प्रश्न (4 अंक का)4416
5विस्तृत उत्तरीय प्रश्न4520
कुल प्रश्नों की संख्या = 26
        कुल अंक          =  70
और अगर आपको Chemistry Notes for Class 12 UP Board in Hindi में चाहिए तो आप इस ब्लॉग पर आते रहिएगा. मैं ऐसे ही आपके लिए ज्ञान की जानकरी लाता रहता हु जिससे आप बोर्ड एग्जाम में अच्छा स्कोर कर पाओ.

प्रिय स्टूडेंट्स, मेरा नाम आशीर्वाद चौरसिया है और मैंने हिन्दी विषय से स्नातक भी किया है। आपको इस ब्लॉग पर हिन्दी से जुड़े सभी तरह के जानकारिय मिलेगी। इसके अतिरिक्त आपको सभी क्लासेज की नोट्स एवं विडियो लेक्चर हमारे NCERT eNotes YouTube चैनल पर मिल जाएगी।

SHARE ON:

2 thoughts on “UP Board NCERT Class 12th Chemistry Syllabus”

Leave a Comment